सुन्दरता सिर्फ 7 दिन में

दुनिया में हर किसी की चाहत होती है, कि वह सुंदर दिखे. भीड़ में सबसे अलग दिखे, लोग उसकी तारीफ करें. लेकिन यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है. इसके लिए सबसे पहले आपको या विश्वास करना होगा कि आप सुंदर हैं. चलिए आपको चमकते चेहरे के लिए एक प्राचीन विधि बताते हैं. जिससे आप अपने चेहरे की चमक में सिर्फ 7 दिन में अंतर महसूस करने लगेंगे.

आवश्यक सामग्री

इसके लिए आपको चाहिए
शहद
मसूर दाल पाउडर
गुलाब जल
नींबू

पहला तरीका आपको दिन में प्रयोग करना है. इसमें आपको मसूर दाल का दो चम्मच पाउडर लेना है. उसमें इतनी मात्रा में शहद मिलाए जिससे वह पेस्ट जैसा बन जाए. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले. आधे घंटे बाद इसे पानी अच्छी प्रकार से धो लें. दूसरा प्रयोग रात में सोने से पहले आधा चम्मच गुलाबजल लें. उसमें नींबू की 2-3 बुँदे डालें. इसे चेहरे और गर्दन पर हल्का मसाज करके सो जाएं. सुबह चेहरा और गर्दन धोलें. यदि आप इसे 7 दिन कर लेंगे तो आप खुद फर्क महसूस करेंगे. आप इस दौरान किसी अन्य फेस क्रीम का प्रयोग नहीं करेंगे, तो परिणाम बेहतर आएगा. यदि आप दोनों प्रयोग नहीं कर सकते तो पहला जरूर करें क्योंकि यह बहुत ही प्रभावकारी तरीका है.

सुन्दरता के बारें में कुछ तथ्य

कहते हैं सुंदरता सादगी में बसती है. और सुंदरता देखने वाले की आंखों में होती है. इस दुनिया में कुछ भी सुंदर या बदसूरत नहीं होता. यह तो देखने वाले की अनुभूति पर निर्भर करता है. हर मां के लिए उसके बच्चे का चेहरा दुनिया का सबसे सुंदर चेहरा होता है. अगर आप सुंदर दिखना चाहते हैं, तो आप जैसे भी हैं, अपने को प्रेम करें. अपने बारे में अच्छा महसूस करें. अपनी खूबियों के लिए ईश्वर को धन्यवाद करें. ऐसा करने से आपका शरीर खुश रखने वाले हार्मोन को बढ़ा देता है, जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है. याद कीजिए जब आप बहुत खुश होते हैं तो क्या होता है आपकी आंखों की चमक बढ़ जाती है. आवाज का आकर्षण बढ़ जाता है. आपका पूरा शरीर अजीब सी शक्ति का अनुभव करता है. नतीजतन आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है, और मुस्कान आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. याद रखें जब तक आप अपने को सुंदर नहीं मानेंगे, तब तक दुनिया का कोई भी सौंदर्य प्रसाधन आपको सुंदर नहीं बना पाएगा. जब आप किसी मुस्कुराते बच्चे को देखते हैं, तो यह दुनिया की सबसे बड़ी सुंदरता होती है. यह किसी कॉस्मेटिक के कारण नहीं बल्कि बच्चे की निश्छलता और सरलता के कारण होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *